• Suvendu Mahato

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की भारत यात्रा

Viralguruji|News and Events Hindi|April 2020|

Srilankan Prime Minister Mahinda Rajapaksa Meet Narendra Modi

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे 7-11 फरवरी तक भारत की पाँच दिवसीय यात्रा पर रहे। 8 फरवरी को उन्होंने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच रक्षा, क्षेत्रीय सुरक्षा, निवेश और व्यापार के मुद्दों पर बातचीत हुई। राजपक्षे से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद हमारे क्षेत्र में एक बहुत बड़ा खतरा है। हम दोनों देशों ने इस समस्या का डटकर मुकाबला किया है। पिछले साल अप्रैल में श्रीलंका में ईस्टर डे पर दर्दनाक और बर्बर आतंकी हमले हुए थे। ये हमले सिर्फ श्रीलंका पर ही नहीं, पूरी मानवता पर भी आघात थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और श्रीलंका पड़ोसी होने के साथ अच्छे मित्र भी हैं।

हमारे क्षेत्र में आतंकवाद बड़ी समस्या है, हम दोनों इससे बहादुरी से लड़े हैं। हम आतंक के खिलाफ अपने सहयोग का विस्तार करेंगे।

मोदी ने कहा कि उन्होंने राजपक्षे से बातचीत में श्रीलंका में संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं और आपसी आर्थिक, व्यापारिक और निवेश संबंधों को बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श किया। पीपुल्स टू पीपुल्स संपर्क बढ़ाने, पर्यटन को प्रोत्साहन देने, और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने पर भी चर्चा की। राजपक्षे ने कहा कि भारत हमारा सबसे करीबी पड़ोसी और पुराना दोस्त है। हमारी बातचीत दोनों देशों की सुरक्षा पर केंद्रित रही। भारत ने हमेशा आतंकवाद से निपटने में हमारी मदद की है। उन्होंने मोदी सरकार को नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि इसके तहत उन्होंने श्रीलंका और भारत के संबंधों को हमेशा तरजीह दी है।


(Read more: DIY Ice cream | गर्मियों के पहले अपना पसंदीदा आइसक्रीम ट्रक बनाने का तरीका यहाँ बताया गया है)