Search
  • Suvendu Mahato

Good News Central Government Employees | मोदी सरकार ने नाइट ड्यूटी भत्ता नियमों में बदलाव किया

हाली मैं केंद्रीय सरकार कर्मचारिओं के लिए Night Duty Allowance जारी करने के बारे मैं एक खबर बोहोत चर्चा मैं आ रही हैं। Financial Express के अनुसार सेंट्रल गवर्नमेंट के एम्प्लाइज को Night Duty Allowance (for Central government employees) लागु होने वाला हैं।


7th Pay Commission Latest News Today: केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों को एक विशेष ग्रेड वेतन के साथ रात्रि ड्यूटी भत्ता (Night Duty Allowance) प्रदान करने की वर्तमान प्रथा को बदलाव कर दिया है।


7th Pay Commission Latest News Today: नाइट ड्यूटी भत्ता (Night Duty Allowance) के कार्यान्वयन के लिए 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के बाद, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने नए निर्देश जारी किए हैं। केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों को एक विशेष ग्रेड पे के साथ नाइट ड्यूटी भत्ता (NDA-Night Duty Allowance) प्रदान करने की वर्तमान प्रथा को बदलाव कर दिया है। इस महीने DoPT द्वारा जारी किए गए नए निर्देशों पर एक नज़र डालें, जो 01 जुलाई 2017 से लागू होंगे:


1. - एक बार नाईट ड्यूटी अलाउंस का यह नियम पास होने के बाद सरकार और कोई मुआवजा स्वीकार्य नहीं करेगा।


2. सरकार के अनुसार, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच की गई ड्यूटी को नाइट ड्यूटी माना जाएगा।


3. मूल वेतन पर एक स्केल पर नाईट ड्यूटी अलाउंस लागु किया जायेगा। DoPT का कहना है, '' नाइट ड्यूटी अलाउंस की मूल वेतन की सीमा रु 43600 / - प्रति माह होगी । ”


4. रात की ड्यूटी के हर घंटे के लिए 10 मिनट का एक समान वेटेज दिया जाएगा।


5. सरकार Basic Pay + DA/ 200 के बराबर प्रति घंटा की दर पर एनडीए (Night Duty Allowance) को भुगतान करेगी। एनडीए दरों की गणना के लिए मूल वेतन और डीए 7 वें वेतन आयोग के अनुसार मूल वेतन और डीए प्रचलित होगा। यह फॉर्मूला सभी मंत्रालयों और विभागों के कर्मचारियों पर लागू होगा।


6. सरकार कर्मचारिओं के बटन के अनुसार हर व्यक्ति का नाईट ड्यूटी अलाउंस अलग अलग दे सकती हैं।


अभी तक यह मालूम नहीं चला के यह Night Duty Allowance कब से लागु होगी। लेकिन हमारे सूत्रों के अनुसार January'2017 से लागु हो सकती हैं।

0 views